UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024: 10वीं में 80% से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को हर साल मिलेगी ₹10,000 की स्कॉलरशिप!

UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई विद्याधन छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य 10वीं पास छात्रों में शिक्षा को बढ़ावा देना और उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करना है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित यह योजना चयनित लाभार्थियों को 10,000 रुपये की वार्षिक छात्रवृत्ति प्रदान करती है। UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024पात्रता के लिए आवेदकों को यूपी हाई स्कूल परीक्षा के मेधावी छात्र होने चाहिए। इस छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

यदि आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद या उत्तर प्रदेश में सीबीएसई बोर्ड के छात्र हैं, UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024तो आप UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024 का लाभ उठाने और 10,000 रुपये प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूपी विद्याधन स्कॉलरशिप योजना 2024 के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को विशिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा और आवश्यक दस्तावेज प्रदान करने होंगे। Uttar Pradesh Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024 की पूरी जानकारी के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024 क्या हैं?

यूपी विद्याधन छात्रवृत्ति योजना हाई स्कूल परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को लक्षित करती है, UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024जो अपनी कक्षा 10 की परीक्षा में 80% से अधिक अंक प्राप्त करने वालों को 10,000 रुपये की वार्षिक स्कालरशिप प्रदान करती है। स्कालरशिप राशि सीधे लाभार्थी छात्र के बैंक खाते में जमा की जाती है। इस अवसर का लाभ उठाने के लिए, छात्रों को विद्याधन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। लाभार्थियों का चयन आवेदन प्रक्रिया के बाद होता है।

जो छात्र इस योजना के तहत उत्कृष्ट प्रदर्शन करना जारी रखते हैं, वे अपनी इंटरमीडिएट शिक्षा के दौरान सालाना 10,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। आगे की शैक्षणिक उत्कृष्टता से उनके डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए प्रति वर्ष 15,000 रुपये से लेकर 75,000 रुपये तक की स्कालरशिप राशि बढ़ सकती है। इस पहल का उद्देश्य छात्रों को स्वतंत्र रूप से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना है, ताकि वे अपनी पढ़ाई सफलतापूर्वक पूरी कर सकें।

UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024: 10वीं में 80% से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को हर साल मिलेगी ₹10,000 की स्कॉलरशिप!
UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024: 10वीं में 80% से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को हर साल मिलेगी ₹10,000 की स्कॉलरशिप!

यूपी विद्याधन स्कॉलरशिप योजना 2024 आवेदन की अंतिम तिथि

UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024 के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। यह योजना यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई के 10वीं पास छात्रों के लिए उपलब्ध है। 2 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवारों के छात्र आवेदन करने के पात्र हैं। UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024 आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2024 है और छात्रों को इस तिथि से पहले अपने आवेदन पूरे करने होंगे।

चयनित उम्मीदवारों के लिए इंटरव्यू या परीक्षण 20 अगस्त से 30 दिसंबर 2024 के बीच आयोजित किए जाएंगे। UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024 सफल उम्मीदवारों को 10,000 रुपये की वार्षिक स्कॉलरशिप मिलेगी। संभागीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि छात्र विद्याधन पोर्टल के माध्यम से सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूपी विद्याधन स्कॉलरशिप योजना 2024 के लिए कौन पात्र हैं?

Uttar Pradesh Vidyadhan Scholarship Scheme 2024 के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को सरकार द्वारा निर्धारित विशिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। केवल वे छात्र ही आवेदन कर सकते हैं जो इन मानदंडों को पूरा करते हैं:

  • छात्र उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई से 10वीं पास छात्र पात्र हैं।
  • यूपी बोर्ड के छात्रों को 80% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • विकलांग छात्रों को कम से कम 65% अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • छात्र के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • छात्र का बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।

यूपी विद्याधन स्कॉलरशिप योजना 2024 के लिए दस्तावेज

UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी:

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • हाईस्कूल मार्कशीट
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यूपी विद्याधन स्कॉलरशिप योजना 2024 के फायदे क्या क्या हैं?

UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024 उन मेधावी लड़कियों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जिन्होंने 80% या उससे अधिक अंकों के साथ अपनी 10वीं कक्षा की परीक्षा पास की है। चयनित छात्रों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों में 10,000 रुपये की वार्षिक छात्रवृत्ति मिलेगी। आवेदन करने के लिए, छात्रों को 2024 योजना के लिए 15 जुलाई की समय सीमा से पहले विद्याधन वेबसाइट पर अपने आवेदन ऑनलाइन जमा करने होंगे।

यह छात्रवृत्ति विकलांग छात्रों के लिए भी उपलब्ध है, जो यूपी बोर्ड परीक्षाओं में न्यूनतम 65% अंक प्राप्त करते हैं। सफल आवेदकों को अपनी इंटरमीडिएट शिक्षा के दौरान सालाना 10,000 रुपये मिलते रहते हैं। इसके अलावा, उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र अपने डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए सालाना 15,000 रुपये से लेकर 75,000 रुपये तक की छात्रवृत्ति के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं, जिससे उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित किया जा सके।

यूपी विद्याधन स्कॉलरशिप योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करे?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड परीक्षा पास करने वाले छात्र आसानी से UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका इस प्रकार है:

  1. विद्याधन की आधिकारिक वेबसाइट (vidyadhan.org) पर जाएँ।
  2. होमपेज पर पहुँचने के बाद, “Apply for Scholarship” विकल्प ढूँढ़ें और उस पर क्लिक करें।
  3. आपको एक नए पेज पर निर्देशित किया जाएगा जहाँ आपको छात्रवृत्ति कार्यक्रम अनुभाग के अंतर्गत “Uttar Pradesh 11th Program for 2024” का चयन करना चाहिए।
  4. योजना के बारे में जानकारी दिखाई देगी। “Apply Now” पर क्लिक करके आगे बढ़ें।
  5. छात्र पंजीकरण पृष्ठ खुल जाएगा। अपना पहला नाम, अंतिम नाम, ईमेल आईडी, पासवर्ड और पासवर्ड की पुष्टि करें दर्ज करें। “Register” पर क्लिक करें।
  6. पंजीकरण के बाद, आपको एक नया पेज दिखाई देगा जहाँ आपको आवश्यक विवरण भरने होंगे।
  7. निर्दिष्ट अनुसार आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  8. अंत में, “Submit” पर क्लिक करें। आपको सफल सबमिशन का संकेत देने वाला एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।
  9. इन चरणों का पालन करके, आप आसानी से यूपी विद्याधन छात्रवृत्ति योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूपी विद्याधन स्कॉलरशिप योजना 2024 में चयन प्रक्रिया

UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024 के लिए आवेदकों का चयन उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों, समग्र योग्यता और उनके आवेदन पत्रों में दी गई जानकारी के आधार पर किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए लोगों को फिर ऑनलाइन टेस्ट या इंटरव्यू में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इन मूल्यांकनों के लिए विशिष्ट स्थानों के बारे में विवरण प्रत्येक शॉर्टलिस्ट किए गए छात्र को सीधे सूचित किया जाएगा।

FAQs

यूपी विद्याधन स्कालरशिप योजना के तहत कितनी स्कालरशिप दी जाएगी?

यूपी विद्याधन स्कालरशिप योजना के तहत चयनित छात्रों को 10,000 रुपये की वार्षिक स्कालरशिप मिलेगी। इसके इलावा, अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र अपने इंटरमीडिएट और डिग्री पाठ्यक्रमों के दौरान छात्रवृत्ति के लिए भी अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी विद्याधन स्कालरशिप योजना 2024 के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

यूपी विद्याधन स्कालरशिप योजना 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई है। स्कालरशिप के लिए विचार किए जाने के लिए आवेदकों को इस तिथि से पहले अपने ऑनलाइन आवेदन पूरे करने होंगे।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको UP Vidhyadhan Scholarship Yojana 2024 की पूरी जानकारी दिया हैं। आप इस योजना के माध्यम से आप हर साल 10 हजार रुपये पा सकते हैं। इस लेख में दी गए चरणो का पालना करके आप इस योजना के लिए आवेदन करे। यदि आप UP Vidhyadhan Scholarship Scheme 2024 के बारे में कोई सवाल करना चाहते हैं तो निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment