UIDAI NEW UPDATE : आधार कार्ड का मरने के बाद क्या होगा, जानें

WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

UIDAI NEW UPDATE :दोस्तों आपका मन में आपका आधार कार्ड को लेकर एक सवाल आ रहा होगा कि मरने के बाद हमारे आधार कार्ड का क्या होगा क्या हमारे आधार कार्ड का कोई उपयोग कर सकता है या नहीं तो आखिर हमारे आधार कार्ड का होगा। आज आपको इसी सवाल का हम जवाब देने वाले की आपके मरने के बाद आपके आधार कार्ड का क्या होगा क्या आपका आधार कार्ड ऐसे ही चलता रहेगा या आपका आधार कार्ड बंद हो जाएगा तो यह सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताई गई है।

दोस्तों जैसे कि आप सभी को पता है, आधार कार्ड आजकल हमारे लिए कितना जरूरी हो गया है। आधार कार्ड के बगैर आजकल कोई भी सरकारी काम नहीं होता है, तो दोस्तों यदि आप अपने आधार कार्ड को लेकर चिंतित है, कि हमारे मरने के बाद हमारे आधार कार्ड का आखिर होगा क्या तो आपको आप चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी अब आपका आधार कार्ड का कोई भी गलत उपयोग नहीं कर सकता है।

WhatsApp Join Join Now

यूआईडीएआई (UIDAI) के द्वारा आधार कार्ड को लेकर एक बहुत बड़ा अपडेट सामने आ गया है, दोस्तों जैसे मृत्यु हो जाती है तो आपका आधार कार्ड के डाटा को डिलीट कर दिया जाएगा और दोस्तों यह आपका आधार कार्ड का डाटा किस तरीके से डिलीट किया जाएगा इसके बारे में पूरी जानकारी यहां पर आपको मिलने वाली है, आप आपकी मृत्यु के पश्चात आपका आधार कार्ड का कोई भी गलत उपयोग नहीं कर सकता है आपका आधार कार्ड बंद कर दिया जाएगा।

UIDAI NEW UPDATE 2023

दोस्तों काफी ऐसे मामले हैं जो कि सामने आए हैं, जब किसी के मृत्यु हो जाती है तो उसके आधार कार्ड उसके नाम का कोई व्यक्ति गलत फायदा उठा लेता है। ऐसे मामले आपको काफी देखने को मिलता होगे लेकिन अब आपको टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं होगी, आपका UIDAI के सर्वर से आधार कार्ड डिलीट हो जाएगा। दोस्तों पहले आप सभी के आधार कार्ड को जन्म मृत्यु पंजीकरण से लिंक नहीं कराया जाता था लेकिन अब यह अपडेट जारी कर दिया गया है, कि आपका आधार कार्ड को आपके जन्म प्रमाण पत्र और आपकी मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ लिंक कराया जाएगा और जैसे आप सभी को पता है, जब आप अपना मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाओगे तो वहां पर आपसे आपका आधार कार्ड मांगा जाएगा तो आपका आधार कार्ड देने के बाद आपका तुरंत यूआईडीएआई के सर्वर से आधार कार्ड डिलीट हो जाएगा।

See also  UP Board 10th Maths Question Paper 2024: यूपी बोर्ड 10वीं गणित प्रश्न पत्र 2024: मुफ्त पीडीएफ डाउनलोड करें @upmsp.edu.in-

मृत्यु प्रमाण पत्र बनाते समय डिलीट होगा आधार कार्ड

दोस्तों जब किसी की मृत्यु हो जाती है तो उसके मृत्यु प्रमाण पत्र पर उसका आधार नंबर डाला जाता है जैसे ही आप अपना आधार नंबर डालते हो तो तुरंत ही ऑटोमेटिक आपका आधार कार्ड का पूरा डाटा आपका आधार कार्ड से डिलीट हो जाएगा तो आपको आप चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी कि हमारे आधार कार्ड पर क्या होगा अब आपकी मृत्यु प्रमाण पत्र के पश्चात आपका आधार कार्ड का कोई भी गलत उपयोग नहीं कर सकता है, अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।

अगर आपके परिवार में पहले कभी किसी की मृत्यु हो गई है तो ऐसे में आपको उनके आधार कार्ड को UIDAI से संपर्क करके डिलीट करवाना जरूरी है नहीं तो क्या पता कि इस डिजिटल जमाने में आधार कार्ड के साथ क्या-क्या फ्रॉड चल रहे हैं, ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आधार कार्ड के हेल्पलाइन नंबर 1947 पर संपर्क भी कर सकते हैं।

Q. क्या मृत्यु के बाद आधार वैध है?

Ans. की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक बार मृत्यु प्रमाण पत्र जारी होने के बाद, मृत व्यक्ति के परिवार के साथ एक संचार साझा किया जाएगा और सहमति के बाद, आधार को निष्क्रिय कर दिया जाएगा ।

See also  Pradhanmantri Awas Yojana List 2024 | प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023-24
WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment