Ayushman Card Apply Online 2024 : आयुष्मान कार्ड बनाने का बिल्कुल आसान तरीका, अब ऐसे बनायें ऑनलाइन घर बैठे, देखें पूरी प्रक्रिया

Ayushman Card Apply Online 2024 : यदि आप भी अपना नया आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हो अपने आयुष्मान कार्ड को लेकर यदि आप चिंता कर रहे हो कि हम कैसे अपना आयुष्मान कार्ड बने तो आप आपके लिए सरकार द्वारा एक नया ऑनलाइन पोर्टल लांच कर दिया गया है जिसके माध्यम से अब आप भी आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हो आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपको अपने आधार नंबर और ओटीपी के माध्यम से अपना नया आयुष्मान कार्ड बना सकते हो इस आर्टिकल में आपको आयुष्मान कार्ड बनाने से संबंधित सारी जानकारी दी गई है,

जैसे कि आप सभी को पता आयुष्मान कार्ड के माध्यम से आप सभी को 5 लाख तक का मुक्त इलाज की सुविधा प्राप्त की जाती है यदि आपके पास आपका स्मार्ट कार्ड है तो आप किसी भी प्राइवेट हो स रकारी अस्पताल में जाकर के अपना इलाज फ्री में कर सकते हो सरकार द्वारा सभी को आयुष्मान कार्ड दिए जा रहे हैं, यदि आपके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है तो जल्द ही अपना आयुष्मान कार्ड बनवा ली और अब आप भी सरकार द्वारा जारी की जा रही 5 लाख तक की ईलाज पर छूट का लाभ ले सकते हैं.

Ayushman Card Apply Online 2024

यदि आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो सरकार की ओर से एक नए पोर्टल को लांच कर दिया है आप यहां पर आप अपना आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बहुत ही आसानी से बनवा सकते हो आप जानना चाहते हो कि हम सरकार द्वारा जारी की गई इस नई प्रक्रिया से कैसे अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं, सरकार द्वारा जारी किए जा रही नई लिस्ट में नाम कैसे चेक कर सकते हैं, तो आप सभी को बता दे की आयुष्मान कार्ड से आप सभी को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त की जाती है,

उसके साथ ही, एक नया मोबाइल एप्लीकेशन भी लॉन्च किया गया है, जिससे आप अपने मोबाइल फोन से आसानी से अपना नया आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। भारत सरकार ने आयुष्मान कार्ड से संबंधित महत्वपूर्ण अपडेट जारी किए हैं। भारत सरकार ने एक नया वेब पोर्टल लॉन्च किया है, जिससे हम आसानी से अपना नया आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

Ayushman Card Apply Online 2024
Ayushman Card Apply Online 2024

आयुष्मान कार्ड एक शानदार सुविधा है। इसे कोई भी व्यक्ति आसानी से बना सकता है। आयुष्मान कार्ड के पास होने से किसी भी व्यक्ति को सरकारी और निजी अस्पताल में 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज प्राप्त करने का अधिकार होता है। यह सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है जो स्वास्थ्य के साथ-साथ रोजगार, वस्त्र, और आवास की सुरक्षा भी प्रदान करती है।

यदि आप भी सरकार द्वारा जारी की जा रही 5 लाख तक की सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं, उनकी आपके पास आपका आयुष्मान कार्ड नहीं है तो आप कैसे अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं, आपके परिवार के यदि किसी भी सदस्य के पास आयुष्मान कार्ड है तो आप उसे आयुष्मान कार्ड से अपना आयुष्मान कार्ड भी बनवा सकते हैं,

पहले, आयुष्मान कार्ड बनाना कठिन था, लेकिन अब सरकार ने इसे ऑनलाइन बनाने का सुविधा प्रदान की है। इसके माध्यम से आप खुद ही अपना आयुष्मान कार्ड आसानी से बना सकते हैं, यह सरकार के नवाजवान डिजिटल युग में एक कदम है।

Ayushman Card क्या है ? 

सरकारी द्वारा जारी किया गया यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके माध्यम से आप किसी भी सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में जाकर के 5 लाख तक का इलाज मुक्त में करवा सकते हो जो भी लाभार्थी इस योजना के पात्र है और जो भी आप अपना नया आवेदन करना चाहते हैं वह नहीं योजना के अनुसार आवेदन कर सकते हैं 7 करोड लोगों को आयुष्मान कार्ड का लाभ मिल चुका है और अब आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं,

भारत सरकार द्वारा जारी किया गया यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है इस आयुष्मान कार्ड से आप किसी भी गंभीर बीमारी का इलाज फ्री में करवा सकते हो सरकार द्वारा अब आप भी इस कार्ड की मदद से 5 लाख तक के इलाज को करवा सकते हो अब यदि आप अपने इलाज नहीं करवा पाए थे तो अब आप इस कार्ड से अब किसी भी गंभीर बीमारी का इलाज भी आसानी से कर सकते हो 7 करोड ऐसे लोगों को इस योजना का लाभ मिल चुका है और सरकार आने वाले समय में कहीं करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ देने वाली है,

Ayushman Card का महत्व ? Ayushman Card Apply Online 2024

आयुष्मान कार्ड एक हेल्थ कार्ड है, अर्थात एक स्वास्थ्य कार्ड है, जिसकी सहायता से हम किसी भी अस्पताल में ₹5,00,000 तक का मुक्त इलाज करवा सकते हैं। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों को उच्च-गुणवत्ता का इलाज प्रदान करना है।

आयुष्मान कार्ड एक हेल्थ कार्ड है जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत बनाया जाता है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एक जनकल्याणकारी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत लोगों को एक हेल्थ कार्ड बनाया जाता है, जिसे हम आयुष्मान कार्ड कहते हैं।

Ayushman Card लिस्ट में नाम कैसे देखें ? Ayushman Card Apply Online 2024

यदि आप भी अपना आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम चेक करना चाहते हैं तो आपको नीचे तरीके से बताई गई है उसे तरीके जैसे आप घर बैठे ही अपना आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं और अब आप भी बहुत ही आसानी कार्ड के माध्यम से अपना इलाज करवा सकते हैं जो कि आपको मुफ्त में कराया जाएगा तो नीचे आपको पूरी प्रक्रिया चेक कर सकते हैं आपको पूरी चेक करने की प्रक्रिया और लिंक आपको नीचे दिया गया है

  • आयुष्मान कार्ड सूची में नए सदस्य को जोड़ने के लिए, पहले हमें सरकार द्वारा लॉन्च किए गए नए पोर्टल beneficiary.nha.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद, आपको बेनिफिशियरी लॉगिन करना होगा, जिसके लिए आप अपने आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • आधार कार्ड से लॉगिन करने के बाद, और ओटीपी सत्यापन के बाद, आपको अपने सभी परिवार सदस्यों की जानकारी मिलेगी। आप यहां देख सकेंगे कि आपके परिवार के कौन-कौन से सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बने हुए हैं और कौन-कौन से नहीं बने हुए हैं।
  • आप यहां उन परिवार सदस्यों के लिए आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं जिनके कार्ड पहले से नहीं बने हैं, विशेषकर उन्हें केवाईसी के द्वारा।
  • इसके बाद, आप यहीं से ‘Add Family Member’ पर क्लिक करके अपने परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़कर आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

जिन परिवारों में सिर्फ एक कमरा है, जिसमें कच्ची दीवारें और कच्ची छत है, उन लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाने का अधिकार है।
16 से 59 वर्ष के बीच किसी भी व्यक्ति को Ayushman Card बनाने का अधिकार है।
एससी/एसटी परिवार वाले आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।
छोटे सीमांत के किसान परिवारें भी Ayushman Card बना सकते हैं।
बीपीएल परिवारें भी आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

Ayushman Card अप्लाई ऑनलाइन ? Ayushman Card Apply Online 2024

आपको बता दें कि सरकार ने अब आयुष्मान कार्ड के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया है, जिसका नाम beneficiary.nha.gov.in है। अब आप स्वयं रजिस्टर करके आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं, उपयोगकर्ता अद्यतित जानकारी के लिए नए पोर्टल पर जा सकते हैं। beneficiary.nha.gov.in पर जाकर नागरिक घर बैठे अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

आपको नए पोर्टल पर जाकर रजिस्टर करना होगा और आपके पास आधार ईकेवाईसी के माध्यम से आसानी से आयुष्मान कार्ड बनाने का अवसर मिलेगा। इसमें आपके मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की वेरिफिकेशन के लिए आवश्यक जानकारी होनी चाहिए, जिसे आपको प्रदान करना होगा। और इसके लिए आपका मोबाइल नंबर पर आपका आधार कार्ड लिंक होना चाहिए और उसके साथ-साथ आपके पास बायोमेट्रिक डिवाइस भी होनी चाहिए ताकि आप फिंगरप्रिंट के माध्यम से अपना वेरिफिकेशन कर सके.

  • पहले आपको आयुष्मान कार्ड के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • वहां, आपको आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के माध्यम से पंजीकृत करना होगा।
  • इसके लिए, आपका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना आवश्यक है और वह मोबाइल नंबर सक्रिय होना चाहिए।
  • उसके बाद, आपको आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अपने राशन कार्ड का नंबर प्रदान करना होगा।
  • इसके बाद, आपके परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी दी जाएगी।
  • आप देख सकेंगे कि कौन-कौन से सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बने हैं और कौन-कौन से नहीं।
  • जिन सदस्यों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं, उनके नाम के साथ एक ईकेवाईसी ऑप्शन दिखाई जाएगा।
  • नए आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपको ईकेवाईसी पर क्लिक करना होगा।
  • अब, आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपको आधार ओटीपी के माध्यम से ईकेवाईसी करनी होगी।
  • आपका आयुष्मान कार्ड वेरिफिकेशन के लिए प्रस्तुत हो जाएगा और कुछ दिनों में आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा, जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे।
WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment